हल्दी वाला दूध पीने के 6 हैरतअंगेज फायदे। haldi wala dudh peene ke fayde

haldi wala dudh ke fayde

दोस्तों आयुर्वेद में वर्णित हल्दी एक ऐसी चमत्कारी औषधि जो हमारे शरीर को अनेकों प्रकार से विभिन्न रोगों से दूर रखती है और यही नहीं हल्दी बहुत से रोगों के उपचार में प्रयोग भी की जाती है।

हल्दी के गुण जब दूध के गुणों के साथ मिल जाते हैं तो यह अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक और गुणकारी पेय बन जाता है। हल्दी दूध को भाषा में आम बोलचाल की भाषा में गोल्डन मिल्क या टरमरिक मिल्क भी कहा जाता है।

परिचय- What is Golden milk or Haldi wala doodh

दोस्तों इस टरमरिक मिल्क में antioxidants की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसके कारण यह हमारे शरीर को विभिन्न बीमारियों और रोगों से लड़ने के लिए अद्भुत क्षमता प्रदान करता है। यही कारण है कि प्राचीन काल से ही भारतीय ग्रामवासी विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए हल्दी वाला दूध का सेवन करते आए हैं।

इस मिश्रण का सेवन करने से शरीर हष्ट पुष्ट और बलवान तो बनता ही है साथ ही साथ अन्य बीमारियां जैसे लीवर की समस्या, जोड़ों में दर्द या सूजन, डाइजेशन प्रॉब्लम्स, सांस से संबंधित रोग, कमजोर प्रजनन क्षमता आदि की समस्या भी दूर होती है। इसके अलावा यदि इसका प्रयोग निरंतर किया जाए तो यह कैंसर और डायबिटीज जैसी समस्याओं को भी होने से रोकती है।

टर्मरिक मिल्क को और भी अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए इसमें अदरक दालचीनी या ऐसे ही कुछ अन्य मसालों का भी प्रयोग किया जाता है। दूध को स्वादिष्ट और खुशबूदार बनाने के लिए इसमें केसर का भी प्रयोग किया जाता है।

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे- Benefits of Turmeric milk in Hindi

आइए क्रम से जानते हैं हल्दी वाला दूध का सेवन करने से हम कौन-कौन सी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर सकते हैं…

1- हल्दी दूध बनाएं त्वचा को सेहतमंद- Turmeric milk for Skin Health

हल्दी दूध का सेवन करने से ना केवल अंदरूनी बीमारियों से बचा जा सकता है बल्कि यह आपकी त्वचा को सुंदर व कांतिवान बनाता है। हल्दी के इस गुण के कारण इसका प्रयोग सदियों से उबटन आदि बनाने में भी किया जाता रहा है।

हल्दी बहुत से त्वचा संक्रमण के रोकथाम करती है और उन्हें ठीक भी करती है। त्वचा की आम समस्याएं जैसे कील मुंहासे दाग धब्बे झुर्रियां आदि हल्दी के औषधीय गुणों के आगे बिल्कुल टिक नहीं पाती है। दूध के साथ हल्दी को मिलाकर सेवन करने से त्वचा की इन समस्त समस्याओं से आसानी से बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : भांग खाने के अद्भुत फायदे (health benefit of bhang/ intoxicating hemp)

2- हल्दी दूध दर्द में आराम पहुंचाए- Turmeric milk for Pain relief

आपने देखा होगा कि हल्दी दूध का सेवन लोग अक्सर चोट लगने या घाव लगने पर भी करते हैं। हल्दी में पाए जाने वाले anti-inflammatory और antibiotic गुण औषधि को बहुत खास बनाते हैं। जो भी व्यक्ति किसी घाव या चोट के दर्द से या सूजन से परेशान हैं, तो उसे दूध में हल्दी की दो छुटकी मात्रा पीने की सलाह दी जाती है। मात्र 2 से 3 दिन इस मिश्रण का सेवन करने से व्यक्ति को बहुत आराम मिलता है।

3- हल्दी दूध करे कैंसर के खतरे को कम- Turmeric milk to reduce Cancer risk

दोस्तों हल्दी में पाया जाने वाला एक खास किस्म का रसायन जिसे करक्यूमिन (curcumin) कहा जाता है यह कैंसर से लड़ने के लिए बहुत उपयोगी माना गया है। इसके साथ ही साथ यह रसायन ब्रेस्ट कैंसर, किडनी प्रॉब्लम्स, स्किन डिसीज और डाइजेशन जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। शोधकर्ताओं द्वारा यह भी माना गया है कि यह कीमो थेरेपी के प्रभाव को भी बढ़ाता है।

4- हल्दी दूध बढ़ाये मानसिक स्वास्थ्य- Turmeric milk for Mental Health

अभी हाल ही के अध्ययन से यह पता चला है कि हल्दी वाले दूध का सेवन करने से ब्रेन के न्यूरो ट्राफिक फैक्टर (BDNF) के स्तर को भी बढ़ावा मिलता है। यह मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाकर याददाश्त को भी तेज करता है। इसके अलावा इसके अन्य लाभ यह भी है कि यह अल्जाइमर और अवसाद जैसी समस्याओं से लड़ने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : धतूरे के अनसुने व हैरतअंगेज फायदे (health benefits of dhatura in hindi)

5- हल्दी दूध बनाए हृदय को स्वस्थ- Turmeric milk for Healthy Heart

बहुत कम लोग जानते हैं कि हल्दी के औषधीय गुण हमारे हृदय के लिए भी फायदेमंद है। एक अध्ययन में यह भी पता चला है कि हल्दी दूध पीने से Bad Cholesterol के स्तर को कम करने में भी मदद मिलती है। साथ ही साथ यह Good Cholesterol को बढ़ाता है जिससे हृदय से संबंधित बहुत सी समस्याएं जैसे पक्षाघात, ब्लड प्रेशर की समस्या, अनियंत्रित धड़कन, घबराहट आदि से भी हमें सुरक्षित रखता है।

6- हल्दी दूध करें वजन घटाने में मदद- Turmeric milk for Weight loss

जो व्यक्ति अपने शरीर का अतिरिक्त वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए हल्दी वाला दूध किसी वरदान से कम नहीं है। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन रसायन हमारे शरीर की अतिरिक्त वसा को गलाता है और साथ ही साथ शरीर के मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है। यही कारण है कि हल्दी दूध का सेवन करने से शरीर से अतिरिक्त वसा कम होने लगती है और हमारा वजन भी कम हो जाता है।

इसे भी पढ़ें : जानिए गुग्गुल के अद्भुत फायदे (benefits of guggul in hindi)

हल्दी वाला दूध पीने के कुछ नुकसान- Side effects of Haldi wala doodh or Turmeric milk

दोस्तों हल्दी वाले दूध पीने के अनेकों फायदों के साथ-साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं जिन्हें जान लेना बहुत ही जरूरी है, आइए जानते हैं एक क्रम से…

1- बांझपन की समस्या- Male infertility

यदि पुरुष हल्दी वाले दूध का आवश्यकता से अधिक सेवन करते हैं तो उनके शुक्राणुओं की गतिशीलता में कमी आने लगती है जिसकी वजह से उन्हें भविष्य में इनफर्टिलिटी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए ऐसे पुरुष जो अभी वर्तमान में संतान प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें हल्दी वाले दूध का सीमित सेवन करना चाहिए।

जानिए- क्या सच में गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी की कमी जानलेवा हो सकती है ?

2- किडनी स्टोन अथवा पथरी की समस्या- Kidney Stones problem

एक अध्ययन के मुताबिक यह पता चला है कि हल्दी में ऑक्सलेट नामक रसायन की उपस्थिति होती है जो पथरी अर्थात स्टोन की समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए अत्यंत नुकसानदायक है। ऐसी समस्या में यदि हल्दी वाला दूध प्रयोग किया जाता है तो स्टोन का आकार बढ़ सकता है। इसलिए यदि आपको किडनी की समस्या है तो आपको हल्दी वाले दूध से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

3- ब्लड शुगर अनियंत्रित होने की समस्या- Blood Sugar disbalance s

यह ज्ञात हुआ है कि हल्दी वाला दूध शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को बेहद कम कर देता है। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो हल्दी वाले दूध का सेवन करने से पहले आपको अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श कर लेना चाहिए।

Disclaimer: यहां पर दी गई समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है, जिसका स्रोत विभिन्न पाठ्य पुस्तकें, इंटरनेट व कुछ व्यक्तियों के अनुभव हैं। इलाज के तौर पर इसका प्रयोग करने से पहले आपको अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श कर लेना चाहिए। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here