अच्छे स्वास्थ्य के लिए 10 बेहतरीन फल (Top 10 Best Fruits for Health and Beauty)

10 fruits for healthy life

हेल्थ डेस्क : इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि प्रकृति में पाए जाने वाले कुछ फलों का उपयोग करके हम अपने दैनिक स्वास्थ्य को किस प्रकार से उत्तम बना सकते हैं।

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति के पास न तो ठीक से नाश्ता करने का समय होता है और ना ही हम उसकी उपयोगिता को समझते हैं। लंबे समय तक ऐसा करने से हमारे शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्व की कमी हो जाती है।
इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए हम तरह-तरह के हेल्थ सप्लीमेंट लेना शुरू कर देते हैं। जो हेल्थ सप्लीमेंट्स हमारे शरीर की पोषक तत्वों की कमी तो पूरा करते हैं किंतु इनका प्रतिकूल प्रभाव भी हमारे शरीर पर अवश्य पड़ता है। इसलिए विशेषज्ञ लंबे समय तक हेल्थ सप्लीमेंट्स के उपयोग को अच्छा नहीं मानते हैं।
विटामिंस और दूसरी पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए हमें विभिन्न प्रकार के फलों और उन में पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में जानना होगा।
आइए जानते हैं सब कुछ विस्तार पूर्वक-
 

सेब के पोषक तत्व और फायदे nutritions of apple and benefits:

पोषक तत्व की बात की जाए तो सेब की चर्चा सबसे पहले की जाती है। सेब में पाए जाने वाले आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी 6, पोटेशियम, सोडियम, फाइबर और प्राकृतिक शर्करा के कारण चिकित्सक हमें प्रतिदिन एक सेब अवश्य खाने की सलाह देते हैं।
अंग्रेजी में तो कहावत भी है- An Apple a day keeps the Doctor away
प्रतिदिन एक सेब खाने से शरीर में रक्त की कमी तो दूर होती ही है और साथ ही साथ हमारा मस्तिष्क अधिक क्रियाशील होता है और हमारे दैनिक स्वास्थ्य भी सुधार होता है।
 

केले के पोषक तत्व और फायदे nutritions of banana and benefits:

सेब की तरह केले को भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा पोषण का खजाना माना है। जो व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर हैं या दुबले-पतले हैं या फिर उन्हें बॉडीबिल्डिंग में भाग लेना है उनके लिए केले का प्रयोग सर्वोत्तम माना गया है। स्वच्छ और प्राकृतिक रूप से पके हुए केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी, डाइटरी फाइबर और प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। 
यही कारण है कि केले को भी एक सुपरफूड माना जाता है। केले का प्रयोग यदि दूध के साथ किया जाए तो यह हमारे शरीर के वजन को तेजी से बढ़ात है जिसका लाभ बॉडीबिल्डिंग कर रहे व्यक्तियों को अधिक मिलता है। बॉडी बिल्डर्स  को केले, दूध और प्रोटीन पाउडर का Banana Shake पीते हुए देखे जा सकते हैं।
 
अमरूद के पोषक तत्व और फायदे nutrition of guava and benefits:
अमरुद को गरीबों का सेब कहा जाता है। यह अमरुद के कम मूल्य और सेब जैसे गुण पाए जाने के कारण कहा गया है। अमरुद हमारे पाचन तंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अमरूद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है इसके साथ-साथ अमरुद में पाए जाने वाली बीच हमारे पाचन तंत्र खासकर इंटेस्टाइन की अच्छी सफाई करते हैं। कब्ज के रोगी के लिए अमरूद सर्वोत्तम औषधि के रूप में कार्य करता है। 
अमरुद में कैल्शियम पोटेशियम आयरन के साथ-साथ फाइबर और विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अमरूद का प्रयोग हमारी हड्डियों को मजबूती देने के साथ-साथ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।
 

कीवी के पोषक तत्व और फायदे nutritions of kiwi and benefits:

कीवी फल मूल रूप से न्यूजीलैंड का फल है किंतु इसके पोषक गुणों के कारण आज यह दुनिया भर में चर्चित है और इसका उपयोग किया जा रहा है। कीवी फल का उपयोग डेंगू मरीजों के लिए रामबाण माना गया है। डेंगू के मरीज में रक्त के मुख्य घटक प्लेटलेट्स की भारी कमी हो जाती है।
प्लेटलेट्स की इस कमी को पूरा करने में कीवी का कोई सानी नहीं है। कीवी फल में विटामिन सी विटामिन बी6 मैग्नीशियम आयरन कैल्शियम आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं यही कारण है कि कीवी हमें लगभग हर प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करता है और हमारे दैनिक स्वास्थ्य को उत्तम बनाता है।
 

आम के पोषक गुण और फायदे nutritions of mango and benefits:

आम को फलों का राजा कहा जाता है। आम गर्मियों के मौसम में भारतीय बाजारों में विभिन्न किस्मों में उपलब्ध होते हैं। आम को विटामिन ए का सर्वोत्तम स्रोत माना जाता है। नेत्र विकार रतौंधी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता से संबंधित लोगों को आम का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आम विटामिन ए के साथ-सथ विटामिन सी कैल्शियम आयरन और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत माना गया है।
स्वाद में लजीज होने के कारण आम को कई रूपों में खाया जाता है। गर्मियों में लू से बचने के लिए आम का पन्ना भी प्रयोग किया जाता है। भारतीय गांव में आम का अचार, आम की चटनी और आम की खटाई आदि का प्रयोग किया जाता है।
मैंगो शेक के रूप में आम बच्चों में बहुत प्रचलित है इसके साथ साथ दूध के साथ आम का सेवन करने से इसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं और हमें लाभ पहुंचाते हैं।
 

अनार के पोषक तत्व और फायदे nutritions of pomegranate and benefits:

रक्त अल्पता अर्थात एनीमिया से ग्रस्त व्यक्ति के लिए अनार का सेवन अत्यंत उपयोगी माना गया है। अनार आयरन से भरपूर होता है इसलिए यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो यह शरीर मैं लाल रक्त कणिकाओं को बढ़ाता है।
अनार सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम तथा विटामिंस का प्रचुर स्रोत है इसके साथ-साथ यह डाइटरी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत माना गया है।
अमरूद की तरह ही अनार को भी यदि बीज सहित खाया जाए तो यह हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाकर कब्ज की समस्या को जड़ से मिटाता है।
आवश्यक पोषक तत्व और खनिजों की प्रचुर मात्रा पाए जाने के कारण अनार हमारी त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी माना गया है। अनार के निरंतर सेवन करते रहने से त्वचा की रंगत में भी निखार आता है।
 
 

 

निष्कर्ष: उपरोक्त बताए गए फलों का सेवन करके हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार ला सकते हैं और हम रोगों से बचे रह सकते हैं। इसके अलावा अन्य सभी फलों में कुछ न कुछ विशेष गुण वह पोषक तत्व अवश्य पाए जाते हैं इसलिए हमें अपनी आवश्यकता के अनुसार अपनी डाइट में इनका समावेश करना चाहिए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here