खुबानी के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप (Amazing Benefits of Apricot)

khubani ke fayde

परिचय :

दोस्तों खुबानी एक ऐसा फल है जो लगभग हर प्रकार के औषधीय गुणों से परिपूर्ण है। फल दिखने में जितना साधारण लिखता है वास्तव में इसके फायदे उससे कहीं बढ़कर है। हल्का पीले रंग का दिखने वाला या फल स्वाद और सेहत का खजाना है। 

खुबानी को अंग्रेजी भाषा में एप्रीकॉट (Apricot) कहा जाता है जो स्वाद में खट्टा मीठा लगता है। इसका प्रयोग खाने के लिए ताजे फल के रूप में और मेवे के रूप में दोनों ही प्रकार से किया जाता है।

खुबानी अर्थात एप्रीकॉट में विटामिन ए, बी, सी, इ के साथ-साथ कुछ अन्य खनिज पदार्थ जैसे फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही साथ दोस्तों खुबानी प्राकृतिक फाइबर अर्थात रेशा का काफी अच्छा स्रोत माना गया है।
आइए जानते हैं विस्तार पूर्वक खूबानी के स्वास्थ्य लाभ-

खुबानी ठीक करें पाचन तंत्र की हर समस्या

जी हां दोस्तों खूबानी में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाए जाने के कारण यह हमारे पेट के लिए किसी वरदान से कम नहीं। ऐसे व्यक्ति जिनका पाचन लगभग हर समय अनियमित रहता है अर्थात अपच और कब्ज की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, यदि वे खूबानी का सेवन करते हैं तो उनके पाचन में बहुत सुधार आता है। कब्ज की समस्या से बवासीर के रोगी भी परेशान रहते हैं। बवासीर के रोगी भी यदि खूबानी का सेवन करते हैं तो उन्हें कब्ज नही होती और जिसकी वजह से उनका मल आसानी से और साफ उतरता है। यही कारण है कि खुबानी खूनी और बादी बवासीर में भी लाभ पहुंचाती है।
 

खुबानी करे आंखों की रोशनी को तेज

जी हां दोस्तों खूबानी में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की मात्रा भी अच्छी खासी पाई जाती है। इसलिए कमजोर दृष्टि वाले व्यक्ति और रतौंधी दोष वाले व्यक्ति भी यदि खूबानी का सेवन करते हैं तो उनकी इस समस्या का निदान भी जल्द होने लगता है। खूबानी का सेवन आंखों में पाई जाने वाली शंकुनुमा, रंगों को पहचानने वाली कोशिकाओं को स्वस्थ बनाता है। विटामिन ए का अच्छा स्रोत होने के कारण खुबानी को हमारे लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त सुपर फूड माना गया है।
 

मोटापा कम करने के लिए खूबानी का प्रयोग

जी हां दोस्तों जो व्यक्ति अपने शरीर का वजन कम करना चाहते हैं अर्थात मोटापा दूर करना चाहते हैं उन्हें खूबानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। खाली पेट खूबानी का सेवन करके जल पीने से पेट भरा भरा सा महसूस होता है और हमें भूख कम लगती है। जिससे हम बार-बर कुछ ना कुछ खाने की आदत से बचे रहते हैं और हमारा मोटापा धीरे-धीरे कम होने लगता है।
 

खुबानी बनाए आपकी त्वचा को स्वस्थ

जी हां दोस्तों खूबानी का नियमित सेवन आपकी त्वचा को भी स्वस्थ बनाता है। त्वचा पर होने वाली आम समस्याओं जैसे इंफेक्शन या झुर्रियां आदि को दूर रखने में खूबानी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
 

खुबानी बनाए आपके हृदय को स्वस्थ

दोस्तों खूबानी का प्रयोग आपके हृदय को भी स्वस्थ बनाता है। खुबानी के सेवन से हृदय की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और उनकी कार्य क्षमता में सुधार आता है।
 

सामान्य शारीरिक कमजोरी में खुबानी के लाभ

दोस्तों किसी कारणवश व्यक्ति यदि लंबे समय से बीमार है तो उसका शरीर कमजोर पड़ जाता है। ऐसे में यदि व्यक्ति को खुबानी का सेवन कराया जाए तो व्यक्ति के शरीर की दुर्बलता धीरे-धीरे कम होने लगती है। खूबानी एक अत्यंत पौष्टिक फल है बाजार में खुबानी के तेल भी उपलब्ध होते हैं। कमजोर व्यक्ति को खूबानी का तेल चिकित्सक के परामर्श के अनुसार दूध में मिलाकर देने से कमजोरी जल्द दूर हो जाती है।
 

खुबानी करे बार-बार प्यास लगने की समस्या को दूर

जी हां दोस्तो, जिन व्यक्तियों को बार-बार प्यास लग जाती है या मोनोपॉज के कारण गला भी बार-बार सूखने लगता है। यदि वे व्यक्ति खूबानी का सेवन करते हैं तो बार बार प्यास लगने की इस समस्या से बचा जा सकता है।
 

खुबानी करे खांसी जुकाम को दूर

दोस्तों हल्की-फुल्की इन्फेक्शन या मौसम के बदलने के चलते लगभग हर व्यक्ति खांसी जुकाम से परेशान हो जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च, अदरक और खुबानी के फूल के चूर्ण को एक मिश्रण बनाकर रोगी को दिया जाता है। इस चूर्ण की सहायता से खांसी जुकाम की समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।
 

खुबानी बढ़ाए भोजन का जायका

जी हां दोस्तों खूबानी का प्रयोग फल और मेवे के रूप में तो किया ही जाता है इसके साथ-साथ इसका प्रयोग आप चटनी बनाने में भी कर सकते हैं। चटनी के रूप में खूबानी का सेवन करने से यह भोजन को स्वादिष्ट और रुचिकर बनाता है जिससे हमारे मुख में लार की सही मात्रा उत्पन्न होती है। भोजन के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ यह पाचन में अत्यंत सहायक होती है।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here