ड्रैगन फ्रूट के ये अद्भुत फायदे जानकर आप ख़ुशी से उछल पड़ेंगे (benefits of dragon fruit in hindi)

dragon fruit khane ke fayde aur nuksan

ड्रैगन फ्रूट का परिचय ( What is the Dragon Fruit)

दोस्तों ड्रैगन फ्रूट को हिंदी भाषा में पिताया कहा जाता है। ड्रैगन फ्रूट का वैज्ञानिकी नाम selenicerous undatus है। ड्रैगन फ्रूट की खेती मुख्य रूप से अमेरिका, मेक्सिको और चीन जैसे देशों में की जाती है। इसके अद्भुत औषधीय गुणों के कारण यह आज पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया है।
ड्रैगन फ्रूट देखने में बिल्कुल कैक्टस जैसा दिखाई देता है किंतु इसका पौधा छतरी नुमा होता है। इसके तनो पर जो कि पत्तियों जैसे दिखाई देते हैं, पर फल लगते हैं।
 
दोस्तो ड्रैगन फ्रूट मुख्यतः दो प्रकार का होता है, एक प्रकार के ड्रैगन फ्रूट में लाल गूदा अर्थात पल्प पाया जाता है जबकि एक अन्य प्रकार के ड्रैगन फ्रूट में सफेद गूदा पाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट के गूदे के अंदर छोटे-छोटे व काले रंग के बीज पाए जाते हैं। दोनों ही प्रकार के ड्रैगन फ्रूट अपने-अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं।
आईये जानते हैं ड्रैगन फ्रूट के फायदे-
 

मधुमेह में ड्रैगन फ्रूट के फायदे ( Dragon Fruit’s benefits in Diabetes in Hindi )

दोस्तों ड्रैगन फ्रूट में भारी मात्रा में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं साथ ही साथ इसमें एस्कोरबिक एसिड, फोलिक एसिड, फ्लेवोनॉयड व फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यही कारण है कि ड्रैगन फ्रूट का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में अहम भूमिका अदा करता है। वहीं दूसरी ओर जिन व्यक्तियों को डायबिटीज नहीं है उनके लिए भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना डायबिटीज के खतरे से बचाता है।
 
dragon fruit khane ke fayde

 

हृदय रोगियों के लिए ड्रैगन फ्रूट के फायदे (Dragon Fruit’s benefits for Heart Patients in Hindi)

दोस्तों हृदय रोग एक गंभीर समस्या है अगर इसका जल्द निदान ना किया जाए तो यह परेशानी दिनों दिन बढ़ती जाती है। ऐसे में डॉक्टर यही सलाह देते हैं कि रोगी अपने आहार में फलों व सब्जियों का अधिक मात्रा में प्रयोग करें। किंतु सामान्य व्यक्ति कंफ्यूज हो जाता है कि वह अपने भोजन में किन फलों व सब्जियों को शामिल करें य किनको ना करें।
 
तो दोस्तों आपको बता दूं कि हृदय रोगों से बचने के लिए उन फलों और सब्जियों का चुनाव करना होता है जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स अर्थात रोग प्रतिरोधक तत्वों की अच्छी मात्रा पाई जाती है, और ऐसे ही फलों की श्रेणी में ड्रैगन फ्रूट का नाम शीर्ष पर आता है।
 
ड्रैगन फ्रूट बीटा लायंस पॉलिफिनॉल्स और एस्कोरबिक अम्ल से परिपूर्ण होता है जिसके कारण यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव को कम करके हृदय रोगों से हमारी रक्षा करता है।
 

ड्रैगन फ्रूट करे कोलेस्ट्रोल का नियंत्रण (Benefits of Dragon Fruit in High cholesterol in Hindi)

जी हां दोस्तों रोजाना ड्रैगन फ्रूट का सेवन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के साथ-साथ हानिकारक कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है जिनमें हार्ट स्ट्रोक आदि मुख्य हैं।
 
दोस्तों एक रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से लाल ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं उनमें TC, TG, LDL-C एलडीएलसी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, साथ ही साथ अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि होती है।
 

ड्रैगन फ्रूट दिलाए गठिया से छुटकारा dragon fruits benefits in arthritis in Hindi

दोस्तों गठिया एक ऐसी समस्या है जिन्हें यह समस्या हो जाए वो व्यक्ति दर्द से कराहते रहते हैं। गठिया की बीमारी मुख्य रूप से शरीर के जोड़ों में पैदा होने वाली बीमारी है। इस रोग में जोड़ों में विशेष प्रकार का द्रव भर जता है और उनमें लगातार सूजन बनी रहती है। चलने फिरने या काम करने में रोगी को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम में गठिया की बीमारी और गंभीर रूप धारण कर लेती है।
 
रिसर्च द्वारा यह ज्ञात हुआ है कि गठिया की बीमारी antioxidative stress का स्तर बढ़ जाने के कारण पैदा होती है। जो व्यक्ति ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं उनके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स का स्तर सामान्य से ऊंचा होता है और वे गठिया को आसानी से मात दे देते हैं।
 
dragon fruit ka ped aur patta

अस्थमा (दमा) में ड्रैगन फ्रूट के फायदे (Dragon Fruit’s benefits in Asthma in Hindi)

दोस्तों ड्रैगन फ्रूट का सेवन अस्थमा रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अस्थमा अर्थात दमा एक क्रॉनिक डिजीज है जो कि लंबे समय तक रोगी का पीछा नहीं छोड़ती है। इस बीमारी में रोगी को सांस लेने में तकलीफ होती है और साथ ही साथ सीने में दबाव व खांसी की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। इस वजह से रोगी को बेचैनी व उलझन का सामना करना पड़ता है।
 
दोस्तों अस्थमा के कई सारे अलग-अलग कारण हो सकते हैं जिनमें एलर्जी, अधिक अंग्रेजी दवाओं का सेवन या फिर कोई अनुवांशिक कारण मुख्य हैं। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि एक अन्य रिसर्च में यह साबित हुआ है कि ड्रैगन फ्रूट में अस्थमा जैसे रोगों से लड़ने की गजब की शक्ति पाई जाती है। वैज्ञानिकों का इस विषय पर शोध अभी भी जारी है।
 

 

निष्कर्ष (Conclusion)

ड्रैगन फ्रूट अर्थात पिताया एक औषधीय गुणों से परिपूर्ण फल है जो हमें विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित रखता है। आप इसका मनवांछित तरीके से सेवन कर सकते हैं, लेकिन यदि आप किसी एलर्जी की समस्या से ग्रस्त हैं तो इसका सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सीय परामर्श अवश्य लें।
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here