भूमि-आंवला के अद्भुत और अनकहे फायदे- Health Benefits of Bhoomi Amla

bhumi amla ke fayde in hindi

भूमि आवला का परिचय :


दोस्तों आंवला का नाम तो अक्सर सभी ने सुना होगा। लोग आंवला के अचार, मुरब्बे, लड्डू-बर्फी आदि का स्वाद और सेहत के लिए भरपूर प्रयोग करते हैं क्योंकि आंवला विटामिन सी व अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरा होता है।

लेकिन आज हम बात करेंगे एक रहस्यमई औषधि के बारे में जिसका नाम है भूमि आंवला
दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार भूमि आंवला खाज-खुजली, खांसी-जुखाम, बुखार और कमजोरी दूर करने के साथ-साथ कामाग्नि को भी बढ़ाता है। गुणों के साथ-साथ भूमि आंवला घाव को सुखाने व कुष्ठ रोग को दूर करने की भी क्षमता रखता है।

दोस्तों भूमि आंवला की पहचान बहुत कम लोग कर पाते हैं। यह एक बहुत ही छोटा पौधा होता है जिसकी पत्तियां हूबहू आंवला की पत्तियों जैसी होती हैं किंतु इसके फल आंवला की तरह ही गोल परंतु आकार में बहुत छोटे होते हैं।

दोस्तों आंवला के वृक्ष के साथ समानता रखने और भूमि से कुछ ही इंच ऊंचा होने के कारण इसका नाम भूमि अमला पड़ा है। भूमि आंवला का वैज्ञानिक नाम फिलेंथस यूरीनेरिया है।
संस्कृत में इसे बहुफला, बहुपत्रा या  बहुवीर्या  कहा जाता है।

भूमि आंवला के फायदे :

दोस्तों भूमि आंवला के वैसे तो अनेकों फायदे हैं किंतु आइए जान लेते हैं कुछ मुख्य फायदे-
  • भूमि आंवला में घाव को ठीक करने के चमत्कारी गुण पाए जाते हैं।
  • भूमि आंवला का प्रयोग सांसो की बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है।
  • भूमि आंवला में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल  गुण पाए जाने के कारण इसे दाद खाज खुजली का काल माना जाता है।
  • भूमि अमला का प्रयोग करने से पुरानी से पुरानी खांसी भी जल्द ठीक हो जाती है।
  • भूमि आंवला के पत्तों का काढ़ा पीने से पेट दर्द में त्वरित लाभ मिलता है।
  • भूमि आंवला का काढ़ा जलोदर रोग में भी बहुत लाभ पहुंचाता है।
  • भूमि आंवला सिर-दर्द का अचूक इलाज माना जाता है।
  • काली मिर्च के साथ भूमि आंवला के पत्तों का सेवन गंभीर से गंभीर बुखार को भी दूर कर देता है।
  • भूमि आंवला मूत्र रोग को भी दूर करता है व महिलाओं में होने वाले मासिक धर्म की अनियमितता को भी ठीक करता है।
  • भूमि आंवला डायबिटीज अर्थात मधुमेह और पीलिया का भी काल माना जाता है।

इसे भी जाने : अंजीर (Figs) खाने के अद्भुत फायदे 


भूमि आंवला के प्राप्ति स्थान :


दोस्तों भूमि आंवला एक बहुत ही सामान्य सी औषधि है जो अक्सर हमें सड़कों के किनारे खरपतवार के रूप में देखने को मिल जाती है। खरपतवार के रूप में प्राप्त होने के बावजूद भी यह अपने आप में असाधारण औषधीय गुणों को रखती है। इसलिए आपको यह जहां भी मिले आप इसे ले आए और अपने गमलों में लगा सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष :

भूमि-आंवला एक विलक्षण औषधि है जिसके अनेकों स्वास्थय लाभ हैं , परंन्तु फिर भी इसका इस्तेमाल यदि एक अच्छे वैद्य की देख रेख में किया जाये तो इसका सापको सम्पूर्ण लाभ भी मिलेगा और कोई  अन्य समस्या भी उत्पन्न नहीं होगी


इसे भी जाने :लक्ष्मणा बूटी ( संजीवनी बूटी ) पर वैज्ञानिकों की आई नई रिपोर्ट


Disclaimer: इस लेख में दी गयी समस्त जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य से है , हम किसी भी तथ्य के पूर्णतः सत्य या मिथ्या होने का दावा नहीं करते। दी गयी जानकारी का स्त्रोत विभिन्न पुस्तकें, स्वास्थ्य-सलाहकार व कुछ व्यक्तियों के अनुभव हैं, दर्शक कृपया स्व-विवेक से काम लें , किसी भी नुकसान के लिए हमारी कोई जिम्मेवारी नहीं होगी, धन्यवाद।

Tags:patanjali bhumi amla,bhumi amla online, bhumi amla tablet, bhumi amla juice baidyanath, patanjali bhumi amla tablet, bhumi amla price, bhumi amla capsules baidyanath, himalaya bhumi amla, Searches related to himalaya bhumi amla, bhumi amla capsules patanjali, bhumi amla baidyanath, bhumi amla side effects, bhumi amla capsules baidyanath, patanjali bhumi amla tablet, how to use bhumi amla for fatty liver, bhumi amla juice, bhumi amla juice baidyanath




Ashok Kumar

हैलो दोस्तों, मेरा नाम अशोक कुमार है। मैं www.aushadhiauryog.com का फाउंडर हूं। मैं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ जिले से हूं। मैंने अपनी स्कूली शिक्षा आपने होम टाउन से ग्रहण की और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद ब्लॉगिंग में करियर की शुरुआत सन 2015 से की है। साथ ही साथ मैं यूट्यूब पर भी विडियोज बनाता हूं। मुझे आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा का ज्ञान आप सभी के साथ शेयर करना बहुत पसंद है। कृपया आप सभी हमारे परिवार का हिस्सा बनें और औषधि और योग की धरोहर को आगे बढ़ाने में हमारा सहयोग करें। धन्यवाद।

Post a Comment

Thank You.

Previous Post Next Post